अभिनंदन को टीम इंडिया की जर्सी नंबर 1, कोहली ने बताया ‘असली हीरो’

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान के वतन लौटने पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और मशहूर क्रिकेटर्स ने उन्‍हें सलाम किया है। BCCI ने अभिनंदन के नाम वाली 1 नंबर जर्सी की तस्‍वीर पोस्‍ट कर ट्वीट किया, “#WelcomeHomeAbhinandan आप आसमान और हमारे दिलों पर राज करते हैं। आपकी बहादुरी और गौरव टीम इंडिया की आने वाली पीढ़‍ियों को प्रेरित करते रहेंगे।” भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने ट्वीट किया, “असली हीरो। मैं आपके आगे शीश नवाता हूं। जय हिन्‍द।”

भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने लिखा, “Hero सिर्फ चार अक्षरों से बना शब्‍द नहीं है। अपने साहस, निस्‍वार्थ सेवा भाव और दृढ़तना से हमारे हीरो ने हमें खुद में विश्‍वास रखना सिखाया है। #WelcomeHomeAbhinandan” टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा, “वेलकम बैक विंग कमांडर अभिनंदन… आप सच्‍चे मायनों में हमारे नायक हैं। यह देश आपको, आपके द्वारा दिखाई गई बहादुरी और दृढ़ता को सलाम करता है।”

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान पड़ोसी देश द्वारा भारत को सौंपे जाने के कुछ घंटों बाद शुक्रवार (1 मार्च) रात दिल्ली पहुंचे। लोगों ने पालम हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत किया। वहां से अभिनंदन को जांच के लिए एक अस्पताल ले जाया जाएगा। उन्हें शुक्रवार शाम को अटारी-वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंपा गया था।

वर्तमान को 27 फरवरी को दोनों देशों के विमानों के बीच हवाई संघर्ष होने पर उनके मिग 21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पाकिस्तान द्वारा पकड़ लिया गया था। वह लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहने के बाद स्वदेश लौटे हैं। यह दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम है जो कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के निरंतर समर्थन पर भारत की जवाबी कार्रवाई के चलते उत्पन्न हुए थे।
पाकिस्तान के कब्जे से लौटे IAF विंग कमांडर अभिनंदन, पढ़ें दो दिन दिन में कब-क्या हुआ
विंग कमांडर अभिनंदन रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान की ओर वाघा चेकपोस्ट पर दिखे और उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय एयर अताशे मौजूद थे। वे गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे। गर्व से सिर ऊंचा किये विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *