बाढ के दौरान  अबकी बार होगा हेलीकाप्टर से एअर लिफ्टिंग पढ़िए जिला संवाददाता विकास वर्मा के साथ

जिला लखीमपुर खीरी से जिला संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट

आयुक्त संजय कुमार व विशेष सचिव राजस्व किंजल सिंह  आज सेना के हेलीकॉप्टर से पहुंचे 
 
बाढ़ से निपटने /राहत व बचाव कार्य की तैयारियों  की करेंगे समीक्षा 

खीरी ज़िले के पलिया में होगा एयर मार्कड्रिल से बाढ मे फंसे लोगो को हेलीकाप्टर द्वारा निकालने का परीक्षण
(जिला संवाददाता विकास वर्मा)

(लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश)
भारत नेपाल सीमा से सटे जनपद खीरी के पलिया कस्बे के पास मुजहा मे स्थित हबाई अड्डे पर आज दोपहर बाद खराब मौसम तेज़ बारिश और बाढ़ की संभावनाओं के बाबजूद प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार व प्रदेश की विशेष सचिव राजस्व  किंजल सिंह जो कि यहां लखीमपुर खीरी जिले मे पूर्व मे जिलाधिकारी भी रह चुकी हैं  साथ मे ही आई है।

सेना के हेलीकॉप्टर (MI 21) से लखनऊ से लखीमपुर खीरी के पलिया पहुंचे यहां पर दोनो अधिकारी  बाढ ग्रस्त छेत्रो मे आने बाली शारदा, गोमती ,,मुहाना,घाघरा  ,व दोहा नदियों की भयावह  बाढ़ से निपटने /राहत व बचाव की तैयारियों  की समीक्षा करेंगे  और बाढ के दौरान हेलीकाप्टर द्वारा  एअर लिफ्टिंग करके बाढ मे फंसे लोगो को बचाने  प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी शामिल होंगे ।

बाढ़ के दौरान राहत एवं बचाव कार्यो में एयर ड्रॉपिंग व एयर लिफ्टिंग को लेकर लखीमपुर के पलिया छेत्र मे  आज प्रशिक्षण व मॉकड्रिल का कार्यक्रम रखा गया है ।

इस मे सात जिलो का एयर मॉक ड्रिल पलिया में मुजहा हबाई पट्टी पर संपन्न  होना है

संजय कुमार व किंजल सिंह  यहां बाढ़ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करेगे ।जिस मे खीरी के एलावा पीलीभीत, सीतापुर, बदायूं, शाहजहाँपुर , बहराइच , व कासगंज के डी एम , एडीएम और एसपी शामिल होंगे । इसके अलावा बरेली और इलाहाबाद के सेना के चार अधिकारी और पीएसी कमाण्डेन्ट भी मीटिंग में शामिल होंगे ।प्रदेश के गोरखपुर और खीरी जनपद को नोडल बनाया गया है ।

12 बजे  दोपहर से प्रशिक्षण की शुरुवात होनी थी परन्तु खराब मौसम के चलते तीन बजे लगभग हेलीकाप्टर मुजहा मे उतरा  खीरी के पलिया स्थित मुजहा हवाई पट्टी पर मॉकड्रिल व  प्रशिक्षण का कार्यक्रम रक्खा गया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *