लुधौरी को नगर पंचायत का दर्जा दिलाये जाने की माँग को लेकर मुख्यमंत्री को संम्बोधित एक ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा पढ़िए जिला संवाददाता विकास वर्मा के साथ

जिला लखीमपुर खीरी से जिला संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट 

निघासन के वाशिंदो द्वारा नगर पंचायत की मांग के बाद अब जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत लुधौरी के वाशिन्दों ने भी लुधौरी को नगर पंचायत में परिवर्तित किये जाने की माँग की है। मंगलवार को साप्ताहिक बाजार में पूर्व प्रधान लेखराम भाष्कर के नेतॄत्व में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के बाद ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी अखिलेश यादव को सौंपा। दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि लुधौरी ग्राम पंचायत की कुल आबादी तीस हजार से अधिक है। यहाँ एक राजकीय इण्टर कालेज, एक पं. दीन दयाल उपाध्याय राजकीय माॅडल इण्टर कालेज, एक दर्जन प्राथमिक विद्यालय,चार उच्च प्राथमिक विद्यालय व पाँच अन्य मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित हैं। पंचायत क्षेत्र में दो शुगर प्लान्ट भी स्थापित हैं। यहाँ बैंक,डाकघर, हेल्थ सेन्टर के अलावा सभी मजरों में स्वच्छ पेय जल व विद्युत की व्यवस्था उपलब्ध है। ग्राम सभा क्षेत्र में दैनिक उपयोग की विभिन्न दुकानों के अतिरिक्त साप्ताहिक बड़ा बाजार भी लगता है। अधिकांश लोग विभिन्न व्यवसायों  से जुड़े हैं। इस दौरान अमित सिंह,असलम खान,साधु यादव,शंशाक सिंह,अशोक कुमार,राजू,जवाहर,विनीत कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे। 

क्या है मानक
राज्य सरकार ने नगर पंचायत बनाने का मानक तय किया है। इसके लिये जनसंख्या 20,000 होनी चाहिये। साथ ही 75 प्रतिशत लोगों का व्यवसाय खेती से अतिरिक्त होना चाहिये। प्रस्तावित क्षेत्र में यातायात के बेहतर संसाधन होने चाहिये। साथ ही पुलिस थाना,विकास खण्ड,व्यवसाय केन्द्र,स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, बैंक,डाकघर न्यूनतम दूरी पर उपलब्ध होना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *