IRCTC: रेलवे टिकट पर देती है 25 से लेकर 100 फीसदी तक की छूट, जानिए आपको मिलेगी कि नहीं

IRCTC Train Ticket Booking Online Offers, Discount, Price, Charges: इंडियन रेलवे अगल अगल कैटेगरी में अलग अलग तरह की छूट देती है। रेलवे का यह छूट का दायरा 25 फीसदी से लेकर 100 फीसदी तक का है। मतलब इंडियन रेलवे की टिकट पर 25 से लेकर 100 फीसदी तक की छूट का फायदा उठाया जा सकता है। आपको बता दें कि IRCTC की वेबसाइट से केवल सीनियर सिटीजन्स के लिए ही टिकट में छूट का ऑप्शन उपलब्ध है। बाकी अन्य कैटेगरीज के लिए टिकट पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) काउंटर से लेनी होगी। किराए में छूट सीनियर सिटीजन, दिव्यांग, स्टूडेंट्स, बीमार लोगों को, युद्ध में शहीद हुए सेनिकों की पत्नियों आदि को दी जाती है।

यह हैं रेलवे टिकट पर छूट पाने के नियम: सभी रियायती किराए की गणना मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए किराए के आधार पर की जाती है। मतलब पैसेंजर किस ट्रेन में यात्रा करना चाहता है उसी के आधार पर छूट दी जाती है। किराए में छूट केवल बेस फेयर पर ही लागू होती हैं। सुपरफास्ट चार्ज, रिजर्वेशन फीस आदि पर कोई डिस्काउंट नहीं मिलता है।
भारतीय रेलवे के मुताबिक यात्री को एक बार में केवल एक ही तरह की छूट दी जाएगी। मतलब अगर कोई एक साथ 2 या इससे ज्यादा छूट का फायदा एकसाथ उठाना चाहे तो नहीं उठा पाएगा। अगर आपने किसी तरह की छूट के तहत टिकट लिया है तो ब्रेक जर्नी अलाउ नहीं होगी। यात्रा बीच में तभी छोड़ी जा सकती है जब कोई प्राकृतिक आपदा आई हो।
वरिष्ठ नागरिकों को छोड़कर, रेल टिकट पर छूट पाने के लिए भारत में संबंधित व्यक्ति / संगठन से आवश्यक प्रमाण पत्र दिखाना जरूरी है। रेलवे के नियमों के मुताबिक भारत में अन्य देशों व्यक्तियों / संगठनों द्वारा जारी किए गए दस्तावेज मान्य नहीं हैं। रिजर्वेशन फॉर्म में विकल्प के माध्यम से मांग पर टिकट में छूट दी जाती है। आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप के माध्यम से ऑनलाइन टिकटों के लिए यूजर्स के पास सीनियर सिटीजन का लाभ लेने का विकल्प होता है।
अगर आपके पास रियायती टिकट है और आप अपनी टिकट को हायर क्लास में बदलवाना चाहते हैं तो आप दोनों टिकटों के वास्तविक किराए का भुगतान करके भी नहीं करा सकते हैं। सीजन टिकट, परिपत्र यात्रा टिकट और राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस इत्यादि जैसी गाड़ियों में छूट नहीं मिलती है। गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों में किसी के लिए छूट का फायदा उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *