7th Pay Commission Latest News: 23 लाख कर्मचारियों की सैलरी 18,000 रुपए तक बढ़ी

7th Pay Commission, 7th CPC Today Latest News for Pensioners: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की कोशिश में लगी है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे बढ़ाया जाए। इसके लिए केंद्रीय कर्मचारी कई बार विरोध प्रदर्शन और हड़ताल आदि भी कर चुके हैं। अब केंद्र सरकार ने 23 लाख लोगों को सातवें वेतन आयोग का तोहफा दे दिया है। केंद्र सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से रिटायर हुए 23 लाख से ज्यादा शिक्षकों और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन में 18 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी कर दी है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने इस बारे में खुद जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इन लोगों को सातवें वेतन आयोग के हिसाब से यह लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से सेंट्रल यूनिवर्सिटी व यूजीसी के आधीन डीम्ड यूनिवर्सिटीज के 25 हजार पेंशनरों को फायदा मिलेगा।
इसके अलावा राज्यों के उन विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को भी इसका फायदा होगा, जहां सातवां वेतन आयोग लागू हो चुका है। इनमें से आठ लाख शिक्षक व 15 लाख गैर-शिक्षक कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने खुद सरकार के इस फैसले की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी। जावड़ेकर ने अपने ट्विटर में बताया है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के 25 हजार पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा। यह फायदा करीब 8000 रुपये से लेकर 18000 रुपये प्रतिमाह तक होगा। दूसरे ट्वीट में जावड़ेकर ने कहा कि सरकार के इस फैसले से विश्वविद्यालय के 8 लाख रिटायर टीचर और 15 लाख गैर-शिक्षकों को इसका फायदा होगा।
आपको बता दें कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा बढ़ा सकती है। खबरों की मानें तो पीएम मोदी 15 अगस्त को लाल किले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम सैलरी को 18,000 रुपए से बढ़ाकर 26,000 रुपए महीने कर दिया जाए। वहीं फिटमेंट फेक्टर को भी बढ़ाया जाए। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि फिटमेंट फेक्टर को 3.68 गुना बढ़ा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *