इंग्‍लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर हो सकते हैं कोहली, इन्‍हें मिल सकता है मौका

भारतीय कप्तान विराट कोहली की इंग्लैंड दौरे की तैयारियों को झटका लगा है क्योंकि वह गर्दन में चोट के चलते काउंटी क्रिकेट में नहीं खेल पाएंगे। बीसीसीआई ने गुरुवार को उनके काउंटी से बाहर होने की घोषणा की है। बीसीसीआई ने कहा कि चोट से उबरने के लिए कोहली को तीन हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की जरूरत होगी। कोहली का फिटनेस परीक्षण 15 जून को होगा, जिसके बाद ही ब्रिटेन दौरे के सीमित ओवरों के शुरुआती चरण में उनकी उपलब्धता की पुष्टि हो पाएगी। ऐसे में 3 जुलाई से शुरू होने जा रही विराट कोहली के टी20 सीरीज खेलने पर सस्पेंस बन चुका है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि उनके स्थान पर किन्हें मौका मिल सकता है?

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए इस सीजन सूर्यकुमार यादव ने 364 रन बनाए हैं, जिसके चलते वह विराट के स्थान पर प्रबल दावेदार हैं। उनके अलावा राजस्थान की ओर से 15 मैचों में 441 रन ठोकने वाले संजू सैमसन भी इस लिस्ट में शुमार हैं। श्रेयस अय्यर को दिल्ली की कप्तानी सौंपी गई थी। उन्होंने 14 पारियों में कुल 411 रन बनाए। उनके अलावा मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत भी इसके प्रबल दावेदार हैं।

कोहली 23 मई को जांच के लिए मुंबई के एक अस्पताल गए थे, जिसके बाद खबरें आई थी कि उन्हें स्लिप डिस्क हो गया है और वह भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे से पहले सरे के लिये काउंटी क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने हालांकि स्पष्ट किया कि उनकी गर्दन में मोच है और उन्हें स्लिप डिस्क नहीं हुआ है।

शानदार रहा प्रदर्शन: विराट कोहली 66 टेस्ट की 112 पारियों में 8 बार नाबाद रहते 5554 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 21 शतक, 16 अर्धशतक और 6 दोहरे शतक जड़े हैं। बात अगर 208 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 35 बार नाबाद रहते हुए विराट 9588 रन बना चुके हैं। एकदवसीय मैचों में कोहली 35 सेंचुरी और 46 फिफ्टी लगा चुके हैं। वहीं टी20 में कोहली 57 मुकाबलों में 18 अर्धशतक की मदद से 1983 रन बना चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *