राज्यNEET की परीक्षा देने वाली छात्रा के उतरवाए अंडरगार्मेंट! पुरुष पर्यवेक्षक पर केस

केरल में NEET (नेशनल एलिजीबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा के दौरान छात्राओं की अभद्र तरीके से जांच करने का मामला सामने आया है। पुरुष पर्यवेक्षक ने एक छात्रा के अंडरगार्मेंट उतरवा दिए। छात्रा ने पर्यवेक्षक पर घूरने का भी आरोप लगाया है। मामला संज्ञान में आने के बाद आरोपी पर्यवेक्षक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। ‘द न्यूज मिनट’ के अनुसार, यह मामला पलक्कड़ जिले के कोप्पम स्थित लायंस स्कूल का है। सीबीएसई द्वारा निर्धारित मानकों में मेटल लेकर परीक्षा हॉल में प्रवेश करना प्रतिबंधित है। मेटल होने के शक में पर्यवेक्षक ने छात्रा की जांच की थी। नियमानुसार महिला पर्यवेक्षकों की मौजूदगी भी अनिवार्य है। छात्रा का कहना है कि इस घटना से वह बेहद अस्थिर हो गई थी, जिसका परीक्षा पर भी असर पड़ा। उन्होंने स्थानीय नॉर्थ टाउन थाने में इसकी शिकायत दी थी।

परीक्षा कक्ष में घूरता रहा पुरुष पर्यवेक्षक: छात्रा ने अपनी शिकायत में बताया कि इस घटना के बाद पुरुष पर्यवेक्षक उन्हें परीक्षा कक्ष में लगातार घूरता रहा था। इससे वह खुद को अपमानित महसूस कर रही थी। छात्रा ने बताया कि पुरुष पर्यवेक्षक द्वारा अंडरगार्मेंट उतारने का निर्देश देने से वह चौंक गई थीं, इसके बावजूद उन्होंने आज्ञा का पालन किया था। छात्रा की एक रिश्तेदार ने बताया कि पर्यवेक्षक के निर्देश का पालन करने के बाद उसने खुद को प्रश्नपत्र से ढका था। उनका कहना है कि छात्रा ने निर्धारित ड्रेस कोड का पालन किया था। इसके बावजूद परीक्षा केंद्र पर इस तरह का व्यवहार किया गया।

यौन उत्पीड़न में भी दर्ज हो मामला: छात्रा की इस रिश्तेदार की बातों पर भरोसा किया जाए तो 25 अन्य छात्राओं के भी अंडरगार्मेंट्स उतरवाए गए थे। इतना ही नहीं, छानबीन के लिए अलग स्थान या कमरे की भी व्यवस्था नहीं की गई थी। पुलिस ने आईपीसी की धारा 509 (महिला के सम्मान का हनन) के तहत मामला दर्ज किया है, लेकिन छात्रा के परिजन धारा 354 (यौन उत्पीड़न) भी जोड़ने की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने बताया कि परीक्षा केंद्र का दौरा किया गया था। स्कूल प्रबंधन ने बताया कि परीक्षा के दौरान सभी पर्यवेक्षक महिलाएं थीं। सिर्फ सीबीएसई की ओर से एक पुरुष पर्यवेक्षक को भेजा गया था। शिकायत इसी व्यक्ति के खिलाफ की गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस पर्यवेक्षक की पहचान सुनिश्चित करने के लिए सीबीएसई से जल्द ही संपर्क साधा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *