इस मोबाइल ऐप से तय होगी नेताओं की जिम्मेदारी, कुमार विश्वास करेंगे लॉन्च

आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास पार्टी में चल रहीं तमाम अनबनों के बीच अब एक बड़ी भूमिका में नजर आ सकते है। कहा जा रहा है कि जनता को सरकार से जुड़ने का आसान प्लेटफॉर्म मुहैया कराने वाले एक नए ऐप और वेबसाइट को कुमार विश्वास लॉन्च करेंगे। ऐप और वेबसाइट को किसी ‘ग्रंथ’ टीम ने तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐप के जरिये जनता की पहुंच सीधे सरकार के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों आदि से होगी। ऐप और वेबसाइट की टीम इसी पर काम करेगी कि लोगों की बातें संबंधित नेताओं तक कैसी पहुंचाई जाएं और उनका समाधान निकाला जाए। ऐप तैयार करने वाली टीम ने मीडिया को बताया कि हर विधानसभा और लोकसभा का अलग-अलग पेज बनाया गया है, जिससे संबंधित विधायक और सांसद से संपर्क कैसे हो, इसकी जानकारी दी जाएगी। टीम का यह भी कहना है कि इस बाबत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनकी तरफ से पत्र लिख कर मांग की जाएगी के वे ऐप और वेबसाइट के माध्यम से नेताओं की जवाबदेही तय करें।

ऐप और वेबसाइट बनाने वाली टीम के एक सदस्य ने दावा किया कि कुमार विश्वास इस काम में बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं। कहा जा रहा है कि इन प्लेटफॉर्म्स से उन लोगों को फायदा होगा, जिन्हें अपनी बात कहने के लिए कोई मंच नहीं मिल रहा है, या जिनके पास कोई खास जानकारी या वीडियो है और वे सरकार से साझा नहीं कर पा रहे हैं तो ऐप और वेबसाइट के जरिये वे ऐसा कर पाएंगे। सिस्टम से नाखुश चल रहे लोगों को भी सवाल करने का विकल्प दिया जाएगा।
बता दें कि आम जनजीवन से लेकर सत्ता के गलियारों तक कई प्रकार के ऐप और वेबसाइट्स का चलन देखा जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार के एजेंडे में डिजिटल इंडिया की बात कही जाती है। 2014 में जब नरेंद्र मोदी सत्ता में आए थे, तब जानकारों के एक वर्ग ने यह भी कहा था कि मोदी को पीएम की कुर्सी तक पहुंचाने में सोशल मीडिया का बड़ा हाथ रहा है। पीएम मोदी लगातार अपने सोशल प्लेटफॉर्म्स पर खासे एक्टिव देखे भी जाते हैं और वह अपने ऐप के जरिये पार्टी नेताओं आदि से चर्चा भी करते देखे जाते हैं। कई दफा पीएम मोदी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संभलकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की कथित हिदायत भी दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *