श्रीराम काॅलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन

रिपोर्ट: राहुल शर्मा के साथ गौरव शर्मा

आज श्रीराम काॅलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन का आयोजन प्राथमिक विद्यालय रूस्तमढ़ ग्राम-कूकडा जिला मुजफ्फरनगर में किया गया। शिविर का शुभारम्भ गीत के माध्यम से किया गया। शिविर में स्वयंसेवक ,वं सेविकाओं ने विद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई ,वं पौधो की क्यारियाॅं तैयार की। इसके पश्चात् विद्यालय के बाहरी {ो= में फैली गंदगी को भी साफ किया। परिश्रमोपरान्त प्राथमिक विद्यालय ग्राम-कूकडा न0 1 की प्रधानध्यापिका मुक्ता शर्मा जी ने स्वयं सेवक ,वं सेविकाओं को संबोधित करते हुये कहा कि प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन का उद्देश्य पता होना चाहि,। मानव जीवन का उद्देश्य न केवल नौकरी पाना है, वरन् मानव जीवन का उद्देश्य समाजहित या देशहित के लिये कार्य करना होता हैं। जिसके लिये हम समाज में रहकर उन सभी कार्यो को कर सकते है, जिनमें मानव कल्या.ा जुडा हो, किन्तु आज समाज में भ्रष्टााचार के चलते हम अपना दायित्व भूल गये है। इसलिये भारत में समाज हित हेतु ,ऐसे विभिन्न योजना,ं ,वं कार्यक्रम चलाये जिनसे मानव जीवन के कल्या.ा के साथ-साथ मानव जीवन के व्यवहार में भी परिवर्तन होता है जिसमें से ,क राष्ट्रीय सेवा योजना भी है। जिसके }ारा समाजहित के कार्यो को करने हेतु विभिन्न प्रकार के आयामों को अपनाने का अवसर प्राप्त होता है। जिससे हमारे वास्तविक गुणों में वृद्धि होती है और अपने दायित्वों की पहचान होती है। मैं आशा करती हूॅं कि शिविर के प्रत्येक दिन आप सच्ची निष्ठा और पूर्ण

मनोयोग के साथ अपने कार्यो को पूर्ण करेंगे जिससे आपके गुणों में वृद्धि हो सके। 

इसके पश्चात् विद्यालय के प्रांगण में कुछ पौधों का पौधारोपन किया गया और बेसिक साइंस के प्रवक्ता ऋषभ भारद्वाज जी ने कहा कि समाज हित के लिये गए बहुत से कार्य है जिनको कोई ,कल व्यक्ति करने में असमर्थ रहता है। इसलिये ,ऐसे कार्यो को सरलतापूर्वक करने के लिये राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा युवा शक्ति का सामूहिक रूप से समाजहित ,वं सही दिशा में उपयोग किया जाता है। इस योजना के द्वरा समाज में ,ऐसे कार्य करना होता है जिन्हें हम ,कता के साथ समाजहित के लिये करते है।

इस शिविर के सफल संचालन के लिये अमित कुमार, अंकित कुमार, ऋषभ भारद्वज, हीमांशु, शुभम, उवेश, युसूफ, अंजलि, साक्षी अमृता, आदि का सहयोग रहा।       
रिपोर्ट राहुल शर्मा के साथ गौरव शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *