मोबाइल खो जाने पर भी इस तरह मिल सकते हैं सभी कॉन्टैक्ट्स वापस, अपनाएं यह तरीका

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आजकल लोगों की पूरी जिंदगी फोन पर इस कदर डिपेंड हो गई है कि उसके बिना काम चलाना मुश्कििल है। ऐसे में कभी किसी का फोन खो जाए या चोरी हो जाए या फिर करप्ट हो जाए तो लोगों को उससे ज्यांदा परेशानी इस बात से होती है कि कहीं उनके सारे कॉन्टैटक्ट्सो न डिलीट हो जाएं। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है। अगर नहीं ही भी हुआ है तो फ्यूचर में कभी ऐसा न हो, इसके लिए अपने फोन में हमेशा ऑन रखें एक इम्पॉहर्टेंट सेटिंग, ताकि Contacts List डिलीट हो जाने के बाद भी आप उसे आसानी से वापस पा लेंगे। अपने कॉन्टैटक्ट्सि को कैसे करें प्रोटेक्टह, जानिए इन आसान स्टेपप्स। में।

स्टेप 1
सबसे पहले अपने स्मा‍र्टफोन की सेटिंग्स् ऑप्शान में जाएं। यहां लिस्ट में आपको Accounts का बटन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।

स्टेप 2
अकाउंट्स सेक्शपन में आपके फोन में यूज किए जा रहे कई ऐप्सऑ के Account नजर आते हैं। यहां Google पर टैप करें।

स्टेप 3
अब आपको अपनी जीमेल आईडी दिखाई देगी। उस पर टैप करते ही एक लिस्ट खुलेगी। टॉप पर लिखा होगा Sync। लिस्टे में चौथे या पांचवें नंबर पर Contacts का ऑप्श न दिखेगा। उस पर टैप करते ही गूगल आपके फोन या सिम पर सेव किए गए सारे कॉन्टैवक्ट्सु को आपकी जीमेल आईडी से सिंक कर देगा। ध्यासन रहे कि ऐसा करते वक्त‍ आपके फोन में इंटरनेट डेटा ऑन हो या फोन वाईफाई से कनेक्ट। हो। कुछ ही सेकेंड के बाद Contacts बटन के नीचे आज की तारीख लिखी नजर आएगी, यानि कि फोन कॉन्टैहक्टे जीमेल से सिंक हो चुके हैं। आप चाहें तो यहीं पर ऑटो सिंक का ऑप्श,न ऑन कर सकते हैं, जिससे आने वाले दिनों में जो कॉन्टैपक्टय आप फोन में सेव करेंगे वो अपने आप गूगल पर सेव हो जाएंगे।

स्टेप 4 
जीमेल से कॉन्टै क्ट सिंक होने के बाद अगर फ्यूचर कभी भी में फोन कॉन्टै क्टा डिलीट हो जाएं, फोन खो जाए या फिर नया फोन लें तो जैसे ही आप फोन में जीमेल लॉग-इन करेंगे। आपके सभी पुराने कॉन्टै क्ट्सो अपने आप फोन में वापस आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *