भाजपा को पसंद कीजिए या मत कीजिए, लेकिन विकास को पटरी से मत उतारिए : पीएम मोदी

नई दिल्‍ली: विकास के जीतने की बात कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश की जीत के बाद कांग्रेस का जोरदार हमला किया. पीएम मोदी ने कहा कि 30 साल पहले गुजरात में जातिवाद का बीज बोया गया था जिसे खत्‍म करते करते हमारे जैसे लाखों कार्यकर्ता खप गए लेकिन अब हमने उसे पराजित कर दिया है. गुजरात की जनता ने जातिवाद के नासूर को अस्‍वीकार कर दिया है. मोदी ने कहा कि यह जीत साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों की है जिन्‍होंने जातिवाद को नहीं, विकास को चुना. मोदी ने कहा कि भारत को अगर आगे जाना है तो भारत को विकास की नई चुनौतियों को चुनना ही होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि इससे पहले उत्‍तर प्रदेश निकाय चुनाव के समय कहा जा रहा था कि जीएसटी के कारण उत्‍तर प्रदेश में सब ठप्‍प हो जाएगा. गुजरात चुनाव में भी यही कहा जा रहा था. महाराष्‍ट्र निकाय चुनाव में भी यही कहा जा रहा था लेकिन वहां भी सफलता मिली. मोदी ने कहा कि ‘मैं देश के सभी बुद्ध‍िजिवियों से अनुरोध करता हूं कि यहां जो बैठकर आकलन करते हैं और गलत दिशा में चले जाते हैं, इससे देश और जनता सभी का नुकसान हो जाता है. मोदी ने कहा कि इन चुनावों ने एक बात सिद्ध कर दी है कि देश रिफॉर्म को तैयार है. चुनाव में हो रहे लगातार जीत यही दिखा रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि देश में चुनाव सरकार के काम काज का लेखा जोखा होता है. उन्‍होंने कहा कि ‘आज लोगों के मन में सपने हैं, उम्‍मीदें हैं लेकिन इससे पहले समान्‍य लोगों के मन में ऐसी आकांक्षा नहीं थी. वह भी एक युग था. आज का सामान्‍य मनुष्‍य भी नये सपने लेकर चल रहा है. हिमाचल प्रदेश की जनता ने जिस प्रकार से वोट किए है उससे यह सिद्ध करता है‍ कि अगर आप गलत काम करते हैं और आपकी प्राथमिकता गलत है तो पांच साल के बाद जनता आपको स्‍वीकार नहीं करेगी. हिमाचल प्रदेश की जनता ने विकास के लिए वोट दिए हैं. आज के वातावरण में कोई सरकार 5 साल के बाद दोबारा जीत कर आ जाए तो हिंदुस्‍तान में एडिटोरियल लिखे जाते हैं. किसी सरकार का दोबारा जीतना भारतीय विश्‍लेषकों की ओर से काफी आश्‍चर्य से देखा जाता है.’ पीएम मोदी ने कहा कि पार्टी ने 1989 में 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी पर जीत दर्ज की थी. 1995 में बीजेपी ने गुजरात में अकेले चुनाव लड़ा और 121 सीट पर बहुमत के साथ जीत दर्ज की. मोदी ने कहा कि पार्टी उसके बाद से हर लोकसभा जीती, हर विधानसभा में जीत दर्ज की और सिर्फ विकास के मुद्दे पर जीत दर्ज की. यह एक बहुत बड़ी सच्‍चाई है जिसपर गुजरात की जनता ने मुहर लगा दी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मेरे लिए गुजरात की विजय एक डबल खुशी का विषय है. यह मेरे लिए व्‍यक्‍तिगत खुशी का भी विषय है. मेरे हटने के बाद गिरावट की चर्चा होती है लेकिन आज मेरे लिए खुशी है कि मेरे गुजरात छोड़ने के बाद गुजरात के कार्यकताओं ने जिस प्रकार इसे संभाला है, उससे यह साबि‍त होता है कि मेरे जाने के बाद उन लोगों ने कोई कमी नहीं रखी. मैं वहां के कार्यकता और वहां की जनता को विशेष तौर पर बधाई देना चाहता हूं.’ पीएम मोदी ने कहा कि तमाम अप-प्रचार के बीच जहां चुनाव जीतने के लिए कांग्रेस कैसी-कैसी चालाकियां चल रही थी, जनता ने उसका जवाब दिया. मोदी ने कहा कि हिंदुस्‍तान ने कभी विकास का मजाक बर्दाश्‍त नहीं किया.

पीएम मोदी ने कहा कि इस जीत को फीका करने के लिए तीन दिनों से पूरी तैयारियां चल रही थीं लेकिन लोकतांत्रिक तरीके से कोई दल लगातार विकास के मुद्दे पर जीत हसिल कर रहा है तो इसे स्‍वीकार करना चाहिए. हमारे देश में लगातार चुनाव होते रहते हैं. हर चुनाव को एक नये रंगरूप से रंगा जाता है. मोदी ने कहा कि सच्‍चाई ये है कि 2014 चुनाव के बाद विकास का माहौल बना, इसकी भूख जगी, सरकार की यह प्रायॉरिटी बनी. मोदी ने कहा कि ‘देश जब विकास के मंत्र को लेकर साथ और सहयोग दे रहा है तो मैं देश के लोगों से कहना चाहता हूं कि इस सरकार के पास निर्णय लेने की ताकत है, जिसकी नीतियां साफ हैं. सबका साथ सबका विकास यही मंत्र लेकर चले हैं. इस जीत से इसी बात पर जनता की मुहर लग गई है.’

मोदी मोदी के नारो के बीच पीएम मोदी ने कहा कि ‘मैं आज यहां से विशेष रूप से गुजरात के नागरिकों को एक बात जरूर कहना चाहता हूं… 30 साल पहले जातिवाद का जहर डाल दिया गया था जिसे समाप्‍त करते करते मेरे जैसे लाखों कार्यकर्ता खप गए. अब जाकर उस जहर से निकले हैं. लेकिन सत्‍ता की भूख के कारण इस चुनाव में कुछ लोगों ने फिर से एक बार जातिवाद के बीज बोने के प्रयास किए जिसे गुजरात की जनता ने नकार दिया है. इसलिए वो अभिनंदन के पात्र हैं. मोदी ने कहा कि वहां की जनता को अब पहले से ज्‍यादा जागरूक होने की जरूरत है.’

पीएम मोदी ने कहा कि ”इस विजय के बाद भी मैं कहना चहता हूं कि साढ़े 6 करोड़ गुजराती ‘एक हैं नेक हैं’ और सबको साथ लेकर चलने वाले हैं. जो हुआ वो भूल जाएं. एक भी गुजराती हमसे अलग नहीं हो सकता. इसलिए एकता का मंत्र लेकर सब साथ चलें. मोदी ने कहा कि गुजरात अकेला गुजरात नहीं है. इसका लाभ देश को भी मिलता है. इसलिए इसकी ज्‍यादा जिम्‍मेदारी है. सामाजिक एकता को मजबूत बनाएं, ‘सबका साथ सबका विकास’ का मंत्र लेकर आगे बढ़ें.”

पीएम मोदी ने कहा कि यह विजय समान्‍य नहीं असमान्‍य है. इस विजय में राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष… जो मेहनत करने वाले, सबकी क्षमता के अनुसार काम देने और कुशल रणनीति बनाने वाले हैं. कोई कितनी भी कोशि‍श कर ले, वह इससे रुकने वाले नहीं हैं. मोदी ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर 2022 में न्‍यू इंडिया को साकार करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *